Saturday 5 January 2019

पोस्ट ऑफिस की 1 साल की TD स्कीम पहले से आकर्षक, FD से ज्यादा मिलेगा फायदा, जानें डिटेल

SHARE



Post Office TD Scheme, More Benefit, Bank FD,
Post Office TD Vs Bank FD: अगर 1 साल के लिए कहीं पैसा लगाना चाहते हैं तो सीमित आय वर्ग वालों में बैंक FD एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है. ऐसा ही निवेश आप पोस्ट ऑफिस यानी डाकघर में भी कर सकते हैं, वह भी ज्यादा फायदे के साथ. यह स्कीम है पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम. 1 साल की टाइम डिपॉजिट स्कीम अब पहले से ज्यादा आकर्षक हो गई है, क्योंकि इस पर 1 जनवरी से अब 10 बेसिस प्वॉइंट ज्यादा ब्याज मिल रहा है. यह बैंक FD की तुलना में सुरक्षित निवेश, क्योंकि इसमें निवेशक की पूंजी और कमाए गए ब्याज पर सरकारी गारंटी मिलती है. जबकि, बैंक FD में डिपाजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) के नियमों के तहत पूंजी और ब्याज पर अधिकतम 1 लाख रुपये तक की रकम पर ही सुरक्षा मिलती है.
200 रुपए से खुल जाएगा अकाउंट
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में मिनिमम 200 रुपए से अकाउंट खुलवा सकते हैं. अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम की खास बात है कि एक निवेशक कई अकाउंट खुलवा सकता है. टाइम डिपॉजिट स्कीम कोई भी खुलवा सकता है. इसमें 2 लोग मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है.
1 साल की स्कीम पर फायदा
-टाइम डिपॉजिट स्कीम पर 1 साल के लिए ब्याज दर 7 फीसदी है जबकि दूसरे सभी प्रमुख बैंकों में 1 साल की एफडी पर ब्याज दर 5.5 फीसदी से 6.5 फीसदी है. HDFC बैंक में जहां 1 साल की एफडी पर 5.75 फीसदी ब्याज है, वहीं एसबीआई में 6.35 फीसदी है. बैंक आॅफ बड़ौदा में 1 साल की एफडी पर ब्याज 5.5 फीसदी है. ICICI बैंक में यह 6 फीसदी है.
-अकाउंट को सिक्योरिटी के रूप में रखकर इसके बदले लोन भी ले सकते हैं.
-गवर्नमेंट डिपॉजिट होने की वजह से कोई रिस्क नहीं रहता है.
1 से 5 साल की स्कीम पर ब्याज
समय               ब्याज
1 साल             7.0%
2 साल            7.0%
3 साल            7.0%
4साल             7.8%
नोट: इसमें डिपॉजिट अमाउंट पर क्वार्टली कंपाउंडेड इंटरेस्ट कैलकुलेट किया जाता है जो सालाना आधार पर पे किया जाता है।
कैसे खुलेगा अकाउंट
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस, पब्लिक सेक्टर के सभी बैंकों और एचडीएफसी, एक्सिस और आईसीआईसीआई जैसे प्राइवेट बैंकों में अकाउंट खोल सकते हैं.

SHARE

Author: verified_user